Jan Aadhaar Card |जन आधार कार्ड योजना राजस्थान

राजस्थान सरकार द्वारा सरकारी योजनाओं व सुविधाओं का लाभ आमजन तक पहुँचाने के राज्य में जन-आधार कार्ड योजना को शुरू किया है . प्रदेश में चलाई जा रही सभी सरकारी जन-कल्याणकारी स्कीमों का लाभ अब इसी कार्ड से मिल सकेगा . आइये जाने क्या है जन आधार योजना ?

1
Jan Aadhaar Card Rajasthan

राजस्थान सरकार राज्य के समस्त नागरिकों के लिए “Jan Aadhaar Card Yojana” को शुरु करने जा रही है । प्रदेश में इस नई सरकारी योजना की शुरुआत राज्य की वर्तमान काग्रेस सरकार अपने शासनकाल के 1 वर्ष पूर्ण होने के अवसर पर 18 दिसम्बर 2019 को जयपुर में आयोजित कार्यक्रम में करेगी ।

राजस्थान की नई जन आधार कार्ड योजना का शुभारम्भ राज्य के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा किया जाएगा और अगले वर्ष 1 अप्रैल 2020 से यह कार्ड पुरे राज्य में लागू कर दिया जायेगा ।

राज्य सरकार के मुताबिक Jan Aadhaar Card के लागू होने के बाद पूर्ववर्ती बीजेपी सरकार (वसुन्धरा राजे सिंधिया) द्वारा चलाया गया ‘भामाशाह कार्ड’ बंद हो जाएगा । जानकारी के मुताबिक अब ‘भामाशाह कार्ड’ की जगह पर अब आपको सरकार द्वारा 10 अंकों का जन आधार कार्ड दिया जाएगा ।

आइये जाने की जन आधार कार्ड के बारे में सम्पूर्ण जानकारी हिंदी में…

क्या है जन आधार कार्ड योजना ?

जन आधार “एक नंबर, एक कार्ड, एक पहचान” योजना है, इस योजना अंतर्गत राज्य के सभी परिवारों का जनसांख्यिकीय एवं सामाजिक आर्थिक सूचनाओं के आधार पर एक डाटाबेस तैयार किया जा रहा है । इस डेटाबेस के आधार पर राज्य के समस्त परिवारों एवं उसके सदस्यों की पहचान तथा पते के रूप में प्रत्येक परिवार को एक 10 अंक का जन-आधार कार्ड और परिवार के सभी सदस्यों को 11 अंक की व्यक्तिगत पहचान संख्या (दस्तावेज) के रूप में जारी कर उसे नि:शुल्क प्रदान किया जायेगा ।

भविष्य में विभिन्न प्रकार की सरकारी और जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ/सेवाओं को इस कार्ड के आधार पर हस्तांतरित किया जायेगा।

परिवार द्वारा निर्धारित 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिला को परिवार की मुखिया बनाया जायेगा। यदि परिवार में 18 वर्ष या उससे अधिक आयु की महिला नही हैं तो 21 वर्ष या उससे अधिक आयु का पुरूष मुखिया हो सकता है ।

Rajasthan Jan Aadhaar Card Scheme Details in Hindi

योजना का पूरा नाम जन-आधार योजना
के द्वारा लागु की गई मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा
योजना क्रियान्वयन क्षेत्रराजस्थान प्रदेश
शुरुआत तिथि (कार्ड बनना )18 दिसम्बर 2019
जन आधार कार्ड कब से लागु होगी 1 अप्रैल 2020 से
भामाशाह कार्ड का इस्तेमाल कब से बंद हो जायेगा 31 मार्च 2020
जन आधार कार्ड के लिए रजिस्ट्रेशन मोडऑनलाइन
Jan Aadhaar Card के लिए पात्रताराज्य का प्रत्येक परिवार पात्र होगा
ऑफिसियल वेबसाइट http://janaadhaar.rajasthan.gov.in
एंड्राइड एप्लीकेशनeMitra
टोल फ्री नंबर 1800 180 6127

योजना का उद्देश्य:

जन आधार कार्ड स्कीम का मुख्य उद्देश राज्य सरकार इसके माध्यम से राज्य में चलाई जा रही सभी सरकारी योजनाओं एवं जनकल्याणकारी सेवाओं का लाभ पारदर्शी रूप से सीधे लाभार्थी को पहुंचाना तथा उनके घर के नजदीक ई-कॉमर्स और बीमा सुविधाओं का ग्रामीण क्षेत्रों में विस्तार जाएगा ।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here